घर में हनुमान जी की फोटो लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान अन्यथा भाग्य छोड़ देगा साथ

Do not keep such picture of Hanumanji at home

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में देवी देवताओं का चित्र लगाना परेशानियों को दूर करता है, घर में सुख शांति का प्रभाव बनाता है, यदि इन्हें सही तरीके से ना लगाया जाए तो यह घर में कलेश का वातावरण बनाते हैं और अशांति पैद कर सकते हैं एवं हमारे लिए विनाशकारी हो सकते हैं। श्रीरामभक्त हनुमानजी जागृत देवता हैं, जब कोई भी इनको सच्चे दिल से पुकारता हैं तो यह उसके जीवन में दौड़े दौड़े चले आते हैं, हनुमानजी की भक्ति शीघ्र फल को देने वाली है परंतु उतनी कठिन भी मानी गई है।

शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमानजी की कृपा जिस व्यक्ति पर एक बार हो गई, उस व्यक्ति को कभी भी जीवन में हार का सामना नहीं करना पड़ता, कोई भी बुरी शक्ति उसका विनाश नहीं कर सकती, कोई भी बुरी शक्ति उसके पास नहीं फटकती और सफलता उसके कदम चूमती है। हनुमानजी की तस्वीर लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है अन्यथा तस्वीर लगाना अच्छाई की जगह विनाशकारी भी हो सकता है।

हनुमानजी की फोटो ऐसी जगह न लगाएं जहां धुल आदि घर मे आती हो, हनुमानजी की प्रतिमा या फोटो ऐसी जगह पर रखें जहां पर साफ- सफाई हो, क्योंकि यदि घर में हनुमानजी की फोटो या प्रतिमा रखी है तो उसकी पवित्रता अति आवश्यक हो जाती है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी थे, इसलिए उनकी तस्वीर या फोटो को कभी भी बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। हनुमान जी की तस्वीर को हमेशा घर के मंदिर में या फिर पवित्र स्थान पर रखना चाहिए या हनुमानजी की तस्वीर को उत्तर दिशा की दीवार पर लगाएं। शास्त्रों के अनुसार शयनकक्ष में हनुमानजी की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, ऐसा करने से फायदे की जगह उल्टा नुकसान होना शुरू हो जाता है।

हनुमानजी की फोटो या तस्वीर को हमेशा ऐसे लगाएं कि उनका मुख दक्षिण की ओर हो, यदि उनकी है तस्वीर लाल रंग की हो एवं हनुमानजी बैठी मुद्रा में हो तो यह बहुत लाभदायक होता है। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि हनुमानजी ने अपनी शक्ति का अत्यधिक प्रदर्शन दक्षिण की ओर किया था। ऐसा माना जाता है कि हनुमानजी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर से आने वाली हर बुराई को रोकती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार हनुमानजी के पंचमुखी रूप को सबसे अधिक शक्तिशाली एवं प्रभावशाली बताया जाता है, पंचमुखी तस्वीर या मूर्ति यदि घर में हो तो वहां सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है तथा उन्नति एवं तरक्की के सभी मार्ग उस घर में रहने वाले लोगों के लिए खुल जाते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें पंचमुखी हनुमानजी की तस्वीर अपने घर में लगाएं।

पंचमुखी हनुमान की तस्वीर घर के प्रवेश द्वार पर लगाने से घर में दरिद्रता कभी कदम नहीं रखती है। जिस रूप में हनुमानजी अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे फोटो को घर में लगाने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति का प्रवेश घर मे असंभव होता है, इसलिए हमेशा ध्यान रखें हनुमानजी की मूर्ति ऐसे लगाएं ताकि वह घर में बुरे प्रभाव को घर में प्रवेश करने से रोक सके। यदि आप अपने जीवन से सभी समस्याओं का निवारण चाहते हैं तो हनुमानजी की ऐसी तस्वीर की आपको पूजा करनी चाहिए जिसमें हनुमानजी, श्रीराम, लक्ष्मण एवं सीता माता की आराधना कर रहे हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *