वास्तु के अनुसार अलमारी को इस दिशा में रखने से होगा धन लाभ

The presence of cupboard in this direction is a sign of money gain

घर या दुकान में हम अक्सर तिजोरी का इस्तेमाल करते है। कई घरों में तिजोरी की जगह कीमती सामान, गहने एवं रुपयों को सुरक्षित रखने के लिए अलमारी का प्रयोग भी किया जाता है। हिंदू धर्म के वास्तु के अनुसार तिजोरी व अलमारी की दिशा, उनकी धातु, उनका स्थान एवं रंग का इस्तेमाल भी हिंदू धर्म के वास्तु के अनुसार ही करना चाहिए अन्यथा अलमारी या तिजोरी में रखा धन बढ़ने के बजाय घटना शुरू हो जाता है। इसलिए घर या दुकान में अलमारी एवं तिजोरी को रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि तिजोरी या अलमारी का मुख कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए क्योंकि हिंदू धर्म मे ऐसा माना जाता है कि दक्षिण कि और खुलने वाली अलमारियां और तिजोरियां प्रायः खाली ही रहती है।

जिन दुकानों या घरों में तिजोरी होती है, उन्हें तिजोरी को सीधा जमीन पर नहीं रखना चाहिए। तिजोरी को सदैव लकड़ी के पाटे या स्टैंड पर ही रखना चाहिए।

तिजोरी या अलमारी को कभी भी उत्तर पूर्व कोने में न रखें। तिजोरी को सदैव दक्षिण, दक्षिण- पश्चिम या फिर पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए। हिंदू धर्म में यह दिशाएं तिजोरी या अलमारी के लिए आदर्श दिशाएँ मानी गई हैं।

हिंदू धर्म के अनुसार तिजोरी या अलमारी को कभी भी खाली ना छोड़े, उसमें चांदी के कुछ सिक्के या फिर गणेशजी एवं लक्ष्मीजी की तस्वीर अवश्य रखनी चाहिए।

घर के दक्षिण- पश्चिम दिशा में रखी गई तिजोरी का रंग हल्का- पीला या फिर क्रीम कलर का होना चाहिए, यह कभी भी हरा या लाल ना हो, इसका सदैव ध्यान रखें।

दुकान एवं घर में रखे जाने वाली तिजोरी के दरवाजे पर कभी भी कांच ना लगवाएं। तिजोरी के अंदर कांच लगवाना शुभ माना जाता है परंतु अलमारी के दरवाजे पर नही। यदि अलमारी के दरवाजे पर आईना लगा हो तो उसे हरे रंग या हरे रंग के कागज से ढक दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *